विश्व मलेरिया दिवस से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

विश्व मलेरिया दिवस

 

पहली बार 'विश्व मलेरिया दिवस' 25 अप्रैल 2008 को मनाया गया था। यूनिसेफ द्वारा इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया जैसे खतरनाक रोग पर जनता का ध्यान केंद्रित करना था, जिससे हर साल लाखों लोग मरते हैं। विश्व स्तर पर, कुल 106 देशों में 3.3 बिलियन लोगों को मलेरिया का खतरा है।

 

क्या है मलेरिया

 

मलेरिया प्लाज्मोडियम नामक परजीवी से संक्रमित मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से होता है। मलेरिया एक प्रकार का बुखार है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। इसमें कंपकंपी के साथ 103 से 105 डिग्री बुखार होता है। कुछ घंटों के बाद पसीने के साथ बुखार उतर जाता है, लेकिन बुखार आते जाते रहता है। फेल्सीपेरम मलेरिया (दिमागी बुखार) की अवस्था में तेज बुखार होता है। खून की कमी हो जाती है। बुखार दिमाग पर छा जाता है, फेफड़े में सूजन जाती है। पीलिया एवं गुर्दे की खराबी फेल्सीपेरम मलेरिया की मुख्य पहचान है।  याद रखें मच्छर काटने के 14 दिन बाद मलेरिया के लक्षण सामने आते हैं।


                              

 

मलेरिया से बचाव को लेकर सावधानी आवश्यक

 

·         बदन को ढ़कने वाले कपड़े पहने।

·         सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें,

·         घर के आसपास जलजमाव वाली जगहों को मिट्टी से भर दे

·         जलजमाव वाले स्थान पर केरोसिन तेल या डीजल डालें

·         घर के आस-पास बहने वाले नाले की साफ सफाई करते रहे

·         मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में सरकार की तरफ से डीडीटी का छिड़काव कराया जाता है

 

इलाज :

यदि मरीज में ऊपर लिखे लक्षण सामने रहे हैं तो उसका इलाज योग्य चिकित्सक से कराना चाहिए। कुनैन की गोली इस रोग में फायदा पहुंचाती है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं के मामले में अतिरिक्त सावधानी की जरूरत होती है। मरीज को सूखे और गर्म स्थान पर आराम करने दें। कुनैन के कारण मरीज को मितली के साथ उल्टियां सकती हैं। इसके कारण मरीज को निर्जलन की शिकायत भी हो सकती है।

भारत ने वर्ष 2030 तक मलेरिया उन्मूलन का लक्ष्य रखा है, जबकि साल 2027 तक पूरे देश को मलेरिया मुक्त बनाया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर पर कई परियोजनाएं भी चलाई जा रही हैं। 

 

World Malaria Day 2023 Theme

 “Time to deliver zero malaria: invest, innovate, implement”.

#kumarmukeshmishra #badisochbadabusiness #growthmindset #sucess #Motivation #Buisness #Growth #drvivekbindra #Malaria #malaria day # world #day

Like & follow

https://www.facebook.com/kumarmukeshmishraa?mibextid=ZbWKwL 

Comments

Popular posts from this blog

जीवन में नए कदम बढ़ाने की ओर....

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस

Brown, Blue & Green Economy